फार्मूला
कोडक फिल्में बेचता है परन्तु विज्ञापन स्मृतियों का करता है|
थिओडोर लेविट
शिक्षाविद
" विशेष संदेश विज्ञापनों की लोकप्रियता की गारंटी बन जाते हैं|"
उत्पाद संदेश
1) वोल्वो सुरक्षा
2) एप्पल कंप्यूटर विशिष्टता
3) बी.एम.w अनूठा अनुभव
4) लास वेगास मौज-मस्ती तथा उत्साह
5) वालमार्ट सबसे कम दाम
विज्ञापन कहाँ नहीं हो रहा है .......
यह तो बस में, ट्रेन में, स्टेशन, बस स्टैंड और
"हर उस स्थान जहाँ तक हम मानव की पहुँच है वहाँ तक विज्ञापन है|"
अधिकतर लोगों को लगता है कि उत्पाद की कीमत घटाकर उसकी बिक्री को बढ़ाया जा सकता है|
आइए गौर करें इस बात पर.......
यदि ऐसा होता तो सभी लोग घर पर खाना खाकर पैसे बचाया करते.......
इलाज के लिए सस्ते डाॅक्टर ढ़ूंढ़ा करते......
लोग मर्सिडीज या BMW नहीं खरीदते......
और महंगे होटलों पर ताले लगे होते|
" परंतु लोग जानते हैं कि किसी भी अच्छे उत्पाद की कीमत रुपये पैसे से कहीं बढ़कर होती है|"
"मार्केटिंग एवं रीक्लेमींग द अमेरिकन ड्रीम" के लेखक डाॅक्टर बिल क्वेन के अनुसार -
" जिसे अपनी पसंद की वस्तु को पाने के लिए चुकाया जाए उसे मूल्य कहा जाता है|"
चंद सिक्के बचाने के चक्कर में आपको किन-किन सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता है| उदाहरण जब आप किसी भी वालमार्ट स्टोर पर खरीदारी करते समय आप निम्न सुविधाओं का सहर्ष परित्याग करते हैं:
* अच्छी सेवाएं
* अच्छी गुणवत्ता
* मनपसंद माहौल
* विलासिता
* सहयोगी तथा उत्पादों की जानकारी रखने वाला सेल्स पर्सन
" संक्षेप में - एक छोटी- सी बचत के बदले गंवाते हैं किसी अच्छी जगह शाॅपिंग करने का अप्रतिम अनुभव||"
*कम कीमत अधिक बिक्री का आधार न कभी था और न ही कभी होगा| "
पांच हज़ार साल पहले भी उत्पादों की जानकारी लोग ही अन्य लोगों तक पहुंचाते थे, आज भी वही हो रहा है और हमेशा होता रहेगा क्योंकि मार्केटिंग का यह तरीका सर्वाधिक शक्तिशाली एवं प्रभावशाली है|
Comments
Post a Comment