ऐसे ग्राहक जिसकी कोई प्राथमिकता ही नहीं होती

 आपका किसी ऐसे संभावित ग्राहक से पाला पड़ता है इसकी कोई प्राथमिकता ही नहीं होती है |
 कई लोगों के पास प्राथमिकता दो कारणों से नहीं होती | पहला कारण 
तो यह कि उनकी सचमुच कोई प्राथमिकता होती ही नहीं है और नंबर दो या नंबर तीन प्राथमिकताएं भी नहीं होती | इस तरह के मामले में उन्हें धन्यवाद दें और अगले संभावित ग्राहक की खोज में चल दें |अपना समय ऐसे लोगों के साथ बर्बाद ना करें जिनके पास कोई आशा, सपना या प्राथमिकता ना हो|
 दूसरा कारण 
यह होता है कि वे प्राथमिकता चुनने में इसलिए भी डरे हो सकते हैं क्योंकि उन्हें इसके अनुसार काम करने में मजबूर होना पड़ेगा |
 इस तरह के संभावित ग्राहकों से कैसे निपटा जाए : आप : आप की पहली प्राथमिकता क्या है? 
संभावित ग्राहक : सच कहूं तो इनमें से कोई भी नहीं....
आप : कोई भी नहीं ?
संभावित ग्राहक : नहीं , इनमें से कोई भी अभी मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है |
आप : (सामान्य रूप से) अच्छा ,अगर इनमें से कोई प्राथमिकता महत्त्व होती, तो कौन सी होती ?
संभावित ग्राहक : अगर कोई प्राथमिकता महत्वपूर्ण होती...तो शायद आर्थिक स्वतंत्रता ही होती है|
आप: क्यों ?
संभावित  ग्राहक : जो कि पैसे का होना काफी महत्व रखता है |

और अब आप सोने सवालों को पूछना जारी रख सकते हैं |
 मौन की शक्ति 
सवाल पूछने के बाद जब तक आपका संभावित ग्राहक  जवाब पूरा ना दे दे आप एकदम चुप रहे |
 प्राथमिकता चुनने में उसकी सहायता करने के सारे प्रलोभन के ऊपर काबू पाएं क्योंकि यह विचार पूरी तरह उसका होना चाहिए | 
 उसे आपको बताना चाहिए कि वह आपके बिजनेस में क्यों शामिल होना चाहता है |
संभावित ग्राहक के जीवन में शायद पहली बार किसी ने उससे इतने महत्वपूर्ण सवाल पूछे और उसे खुद जवाब देने का अवसर दिया गया होगा |
अगर आप के संभावित ग्राहक से पहले भी नेटवर्क मार्केटिंग के लिए किसी ने पूछा होगा तो भी शायद पहली बार ही किसी ने उससे यह सवाल पूछ कर चुप्पी साध ली होगी |
आप के संभावित ग्राहक के जवाब उस प्रस्ताव के बारे में भी बताएंगे जो बिजनेस में लंबी अवधि के लिए अपना आएगा |

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