चार कुंजियों की तकनीक

जब आप अपने बिज़नेस के बारे में बात करते हैं तो क्या आपके संभावित ग्राहक आप पर विश्वास करते हैं? 

इसका छोटा सा उत्तर है " नहीं " |

संभावित ग्राहक की आपसे आशाएं - की
1) आप सौदा पक्का करने के लिए उन्हें तैयार करने का प्रयास करेंगे मतलब आप उन्हें मोटिवेट करेंगे|
2) आप उन्हें अपना सामान बेचने का प्रयास करेंगे |

        इसलिए
इस बात की संभावना अधिक है कि वे स्वयं को आपसे बचाने का प्रयास करेंगे और वे रक्षात्मक मुद्रा में होंगे - भले ही आप उन्हें कितनी ही अच्छी तरह से क्यों न जानते हों | 

[ संभावित ग्राहक आपकी हर बात पर आपत्ति उठाएंगे]

इसलिए नहीं कि आपने जो कहा है वह तर्कसंगत नहीं है, बल्कि इसलिए कि ऐसा आप कहते हैं | अगर आप कुछ कहते हैं
तो वह आपका विचार है, उनका नहीं
इसलिए संभावित ग्राहक ऐसा महसूस करते कि आपत्तियां उठाना जायज़ है | दूसरी ओर -

[ आपके संभावित ग्राहक जो बताते हैं वह सब सही होता है |]

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि
अगर वे कुछ कहते हैं तो यह उनका विचार है, आपका नहीं |
यही विचार को स्वीकार्य बनाता है और वे उसके बारे में आपत्तियां उठाने की आवश्यकता महसूस नहीं करते |
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***  जब आप चार कुंजियों की तकनीक का प्रयोग करते हैं तो आपके संभावित ग्राहक आपको बताएंगे कि वे क्या चाहते हैं, जबकि आप केवल उनकी बात सुनेंगे |***

लोग आपत्ति क्यों करते हैं❓

" संभावित ग्राहक कभी नीरस नहीं होते,
प्रस्तुत कर्ता नीरस होते हैं और उनकी प्रस्तुति भी|"


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जब आप रुचि लेते हैं तो आपके संभावित ग्राहक भी आपकी बातों में और आप में रूचि लेते हैं |
#####

1. बर्फ पिघलाएं 
 इस शुरुआती कुंजी का उद्देश्य है 
"संभावित ग्राहक से तालमेल बनाना |"
यहाँ पर आप उन्हें अपने बारे में बताते हैं और उनके बारे में जानकारी लेते हैं | 

सवाल : मैं इस स्थिति में कब तक हूँ? 
जवाब : जब तक की आप अपना विश्वास न जमा लें और अपने व्यक्तित्व को बेच न लें |

आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो सामने वाला आपकी बात अच्छी तरह सुनेगा |


2. सही बटन खोजें
 
सवाल : इस स्थिति में क्या करना होगा? 
जवाब : आप सामने वाले का "प्राथमिक प्रेरणा घटक ( PRIMARY MOTIVATING FACTOR) " खोजेंगे |

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हर व्यक्ति दो में से किसी एक कारण से प्रेरित होता है:
1) लाभ प्राप्त करने के लिए
                 या
2) कष्ट से बचने के लिए
####
  आइये विस्तार से समझें :
यहाँ पर संभावित ग्राहक आपको बताते हैं कि
* वे क्या लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और
* किन कष्टों से बचना चाहते हैं |
[ यहाँ पर आप के संभावित ग्राहक अपनी आशाएँ, सपने और डर को शब्दों में प्रकट करते हैं | ]

नेटवर्क मार्केटिंग संगठन में शामिल होने वाले अधिकतर लोगों के प्राथमिक प्रेरणा घटक PRIMARY MOTIVATING FACTOR 
निम्नलिखित हैं -
              1 अतिरिक्त आमदनी
              2 आर्थिक स्वतंत्रता
              3 स्वयं का बिज़नेस
               4 ज्यादा खाली समय
               5 व्यक्तिगत विकास
             6  दूसरों की सहायता करना
              7 नए लोगों से मेल-जोल
         8    कम आयु में रिटायरमेंट
         9  जायदाद बनाना और उस का आनंद लेना |
ऊपर दिये गये 9 कारणों 

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